November 2, 2023

विकास सेक्टर में मजबूत फैसिलिटेटर बनने के आठ नुस्खे

फैसिलिटेशन, विकास सेक्टर में काम करने वाले साथियों के काम में शामिल एक अनिवार्य चीज है। यह वीडियो फैसिलिटेशन के दौरान आने वाली कुछ समस्याओं और उनके समाधानों पर बात करता है।
2 मिनट लंबा लेख

सेवाओं को बेहतर बनाने में, विकास सेक्टर में काम करने वाले उन साथियों की भूमिका हमेशा अहम रही है जो ज़मीन पर काम करते हैं। लोगों तक कार्यक्रम की जानकारी पहुंचाने और उसका सही इस्तेमाल करने के तरीके बताने के दौरान ज़मीनी कार्यकर्ताओं के सामने कई चुनौतियां आती हैं। ऐसे साथियों के काम को आसान और बेहतर बनाने के लिए हम यहां पर फैसलिटेशन पर बात कर रहे हैं।

इस वीडियो सामग्री को तैयार करने में हमने विकास सेक्टर में काम करने वाले कुछ ऐसे साथियों से चर्चा की है जिनका फैसिलिटेशन में खासा अनुभव रहा है। और, उनसे समझा है कि अच्छा फैसिलिटेटर बनने के लिए आपको किस तरह की तैयारी, प्रेजेंटेशन या बाक़ी चीजें करने की जरूरत है।

इस सामग्री को तैयार करने के लिए हम इब्तिदा संस्था के अमरदीप, प्रथम से कुलदीप पुंडीर, जीवन रेखा परिषद संस्था से बिराज उपाध्याय और मंथन कोटड़ी संस्था से उम्मेद सिंह का विशेष आभार व्यक्त करते हैं।

Hindi Facebook ad banner for Hindi website

अब चलिए, समझते हैं कि एक बेहतरीन फैसिलिटेटर कैसे बना जा सकता है। 

अधिक जानें

  • समाजसेवी संगठनों के लिए अपने कामकाज को डिजिटल बनाने के तरीके!
  • इस लेख में जानें कि समाजसेवी संस्थाओं में नेतृत्व बदलने की प्रक्रिया क्या और कैसी होनी चाहिए?
लेखक के बारे में
इंडिया डेवलपमेंट रिव्यू-Image
इंडिया डेवलपमेंट रिव्यू

इंडिया डेवलपमेंट रिव्यू (आईडीआर) डेवलपमेंट कम्यूनिटी में काम कर रहे नेतृत्वकर्ताओं के लिए बना भारत का पहला स्वतंत्र मीडिया प्लैटफ़ॉर्म है। हमारा लक्ष्य भारत में सामाजिक प्रभाव से जुड़े ज्ञान का विस्तार करना है। हम वास्तविक दुनिया की घटनाओं से हासिल विचारों, दृष्टिकोणों, विश्लेषणों और अनुभवों को प्रकाशित करते हैं।

टिप्पणी

गोपनीयता बनाए रखने के लिए आपके ईमेल का पता सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *